RIL भारत में खोलेगी अमेरिकी रिटेल चेन 7-Eleven

 

  • रिलायंस रिटेल भारत में लॉन्च करेगी 7-Eleven convenience स्टोर
  • 9 अक्टूबर को अंधेरी ईस्ट, मुंबई में खोला जाएगा पहला स्टोर
  • रिलायंस रिटेल ने 7-इलेवन, इंक (SEI) के साथ मास्टर फ्रेंचाइजी एग्रीमेंट किया
  • 7-इलेवन स्टोर्स का मकसद खरीदारों को बेहतर सुविधा मुहैया कराना
  • स्टोर में रोजमर्रा की जरूरतों के सामान के साथ तमाम खाने-पीने का सामान मिलेगा.
  • हाल ही में फ्यूचर रिटेल ने 7-इलेवन के साथ मास्टर फ्रेंचाइज एग्रीमेंट को खत्म किया
  • 7-Eleven एक अमेरिकी मल्टीनेशनल रिटेल चेन है

रिलायंस रिटेल की सब्सिडियरी कंपनी ने भारत में अपने स्टोर लॉन्च करने के लिए 7-इलेवन, इंक (SEI) के साथ एक मास्टर फ्रेंचाइजी एग्रीमेंट किया है।

RIL ने एक्सचेंज फाइलिंग में बताया कि पहला 7-इलेवन स्टोर शनिवार यानी 9 अक्टूबर को अंधेरी ईस्ट, मुंबई में खोला जाएगा। इसके बाद ग्रेटर मुंबई में खोला जाएगा। मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी RIL  ने आगे बताया कि 7-इलेवन स्टोर्स का मकसद खरीदारों को बेहतर सुविधा मुहैया कराना है। इसमें रोजमर्रा की जरूरतों के सामान के साथ स्नैक्स और तमाम खाने-पीने का सामान मिलेगा।

RIL की रिटेल ने कहा कि SEI भारत में अपने सबसे अलग 7 इलेवन सुविधा रिटेल कारोबारी मॉडल को लागू करने और जगह स्थापित करने RRVL का सपोर्ट करेगी।

फ्यूचर ग्रुप (Future Group) के स्वामित्व वाली फ्यूचर रिटेल लिमिटेड (Future Retail Limited) ने मंगलवार को ऐलान किया था कि उन्होंने भारत में स्टोर ऑपरेट करने के 2 साल की योजना के बाद 7-इलेवन के साथ मास्टर फ्रेंचाइज एग्रीमेंट को खत्म कर दिया और इसके दो दिन बाद इनका एग्रीमेंट RRVLके साथ हुआ है। ये एग्रीमेंट इसलिए खत्म किया गया क्योंकि फ्यूचर -7 एग्रीमेंट में तय किए गए स्टोर नहीं खोल पा रहे थे और फ्रेंचाइजी फीस (franchisee fees) का पेमेंट भी नहीं कर पा रहे थे।

बता दें कि फ्यूचर रिटेल ने साल 2019 में भारत में स्टोर खोलने और उसका संचालन (develop and operate) करने के लिए 7-इलेवन के साथ एक मास्टर फ्रेंचाइजी एग्रीमेंट किया था। इसके बाद इसने साल 2020 की शुरुआत में भारत में अपना पहला स्टोर खोलने का प्रस्ताव दिया था, लेकिन एक भी स्टोर अब तक नहीं खोला है। अमेरिका की 7-Eleven 18 देशों में काम करती है। इसके 77,000 से अधइक स्टोर हैं। इसमें खाने-पीने का सामान, रोजमर्रा के उपयोग में आने वाले सामान मुहैया कराए जाते हैं।