Apple ने Facebook को पहुंचाया नुकसान!

TheFirstU, New Delhi : एपल के नए लॉन्च हुए ऑपरेटिंग सिस्टम iOS14 के अपडेट से फेसबुक परेशान है... एपल हर रोज फेसबुक का करोड़ों का नुकसान करा रहा है... जिस कारण फेसबुक और एपल आपस में भिड़ गए हैं... अपने नुकसान से परेशान फेसबुक... एपल पर आरोप लगा रहा है... क्या है पूरी कहानी... क्यों है फेसबुक परेशान और कैस एपल के कारण हो रहा है फेसबुक का करोड़ों का नुकसान... आज की चर्चा इसी पर करते हैं... दरअसल, 

  • फेसबुक अपने प्लेटफॉर्म पर पिक्सल टूल की मदद से यूजर्स की ब्राउजिंग हिस्ट्री, सर्च किए गए प्रोडक्ट के हिसाब से टारगेट ऑडियंस को विज्ञापन दिखाता है।
  • लेकिन, हाल ही में एपल के नए ऑपरेटिंग सिस्टम iOS14 में हुए अपडेट के कारण...फेसबुक एपल के प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन नहीं दिखा पा रहा है
  • विज्ञापन नहीं दिखने के कारण  विज्ञापन के जरिए प्रोडक्ट बेचने वाली कंपनियों को भारी नुकसान हो रहा है।

आप सोच रहे होंगे ऑपरेटिंग सिस्टम के अपडेट से कंपनियों को नुकसान कैसे हो रहा है... दरअसल, एपल ने iOS14 में आइडेंटिफायर फॉर ऐडवर्टाइजर (IDFA) फीचर अपडेट किया है। ये फीचर विज्ञापन करने वालों की पहचान कर लेता है और यूजर्स चाहे तो इसे हमेशा के लिए ब्लॉक कर सकते हैं। इसकी वजह से फेसबुक आईफोन में विज्ञापन नहीं कर पा रहा है। 

  • एपल के ऐप स्टोर पर उन्हीं ऐप्लीकेशन को परमिशन मिलती है, जो iOS 14 यूजर को किसी विज्ञापन करने वाली कंपनी के द्वारा ट्रैक करने की जानकारी देता रहे। 
  • जो ऐप ऐसा नहीं करते हैं उन्हें एपल के ऐप स्टोर में नहीं रखा जाता है।
  • इसके साथ ही एपल की पॉलिसी कुछ तयशुदा डेटा लेने से भी रोकती है।

जिस कारण अब फेसबुक तिलमिलाया हुआ है... हालांकि, फेसबुक ने ऐडवर्टाइजर को भरोसा दिया है कि वो जल्द ही iOS 14 डिवाइसेस से निपटने के लिए पिक्सल टूल में बदलाव करेगी। ये यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा। वहीं, दूसरी और iOS 14 में किए गए बदलाव कुछ यूजर्स को पसंद आ रहे हैं। उन्हें विज्ञापन देखने से छुटकारा जो मिल रहा है...  लेकिन जो विज्ञापनदाता अपने कारोबार को बनाए रखने के लिए फेसबुक पर भरोसा करते हैं, खासकर इस फेस्टिवल सीजन में। वे इस फीचर से निराश हुए हैं। साथ ही ऐसे यूजर्स जो किसी विज्ञापन को पसंद कर एक बार में क्लिक करके खरीद लेते थे, उन्हें अब परेशानी हो रही है। वहीं कंपनियों को होने वाले नुकसान की बात करें तो...  कैरोसेल नाम की कंपनी फेसबुक पर पहले हर दिन करोड़ों डॉलर खर्च किया करती थी। लेकिन अब ये रकम लाखों में आ गई है। 

  • iOS में बदलाव से पहले फेसबुक पर 80% ट्रैफिक अपने प्रोडक्ट पेज पर भेजा करते थे, जो अब 20% ही बचा है। 
  • फेस्टिवल सीजन में भी फेसबुक का ऐड बिजनेस में लगातार कमी हो रही है।
  • इस अपडेट से फेसबुक के अलावा Snapchat, TikTok और Email जैसे प्लेटफॉर्म भी प्रभावित हो रहे हैं। 

जब iOS14 को 26 अप्रैल में लॉन्च किया गया था। तब फेसबुक का शेयर प्राइज 303 डॉलर पर था। वहीं 14 सितंबर को जब आईफोन लॉन्च किया गया, तब ये 376 डॉलर पर था। अब ये 324 डॉलर का हो गया है। यानी Apple ने फेसबुक और विज्ञापन दिखाने वालों को काफी मोटा नुकसान हो रहा है।