Facebook का काम ठप, अरबों का हुआ नुकसान!

Written by: FirstU Team, New Delhi

दुनियाभर में अचानक Facebook, WhatsApp और Instagram जैसे सोशलमीडिया प्लेटफॉर्म बंद हो गये और इनकी सभी सर्विसेस ठप पड़ गईं. इस संकट की वजह से उपभोक्ताओं को कई परेशानियों का सामना करना पड़ा. 

Facebook सर्विस डाउन से कंपनी को हुआ हर मिनट 1.6 करोड़ का नुकसान

इस आउटेज की वजह से कंपनी का काफी नुकसान भी उठाना पड़ा. कंपनी के अलावा फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग को भी भारी नुकसान हुआ. उनको लगभग 52,000 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा.

इस आउटेज से फेसबुक को भी काफी घाटा हुआ. रिपोर्ट के अनुसार,

  • Facebook लगभग 319 मिलियन डॉलर रोज कमाता है.
  • यानी हर घंटे ये लगभग 13.3 मिलियन डॉलर एड से कमाता है.
  • इसकी कमाई हर मिनट लगभग 2,20,000 डॉलर और 3,700 डॉलर हर सेकंड है. 
  • यानी फेसबुक को रेवन्यू से हर मिनट 2,20,000 डॉलर (लगभग 1.6 करोड़ रुपये) का नुकसान उठाना पड़ा.

रिपोर्ट्स के अनुसार ये आउटेज लगभग छह घंटे का रहा था.  यानी कंपनी को इस दौरान अरबों का नुकसान उठाना पड़ा. रिपोर्ट में ये सभी कैलेकुलेशन फेसबुक की कमाई के आधार पर किया गया है. इतना ही नहीं फेसबुक की सभी सर्विसेज डाउन रहने की वजह से मार्क जकरबर्ग ने भी एक दिन में लगभग 6 बिलियन डॉलर्स गंवा दिए हैं. इसी वजह से फेसबुक के शेयर्स में भी भारी गिरावट देखने को मिली. 

आपको बता दें कि फेसबुक सर्विसेज डाउन रहने की वजह से फेसबुक हेड मार्क जकरबर्ग अरबति की लिस्ट में कुछ पायदन खिसक गए है. अब जकरबर्ग बिल गेट्स के नीचे आ गए हैं. 

फेसबुक ने मांगी माफी

दुनिया के कई हिस्सों में फेसबुक इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप ने सोमवार शाम को काम करना बंद कर दिया जिससे लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा कि हमें पता चला है कि कुछ लोगों को हमारे उत्पादों का प्रयोग करने में समस्या हो रही है.फेसबुक ने कहा कि हम इसे ठीक करने के लिए काम कर रहे हैं और जल्द से जल्द चीजें सामान्य करने का प्रयास कर रहे हैं और हम इस असुविधा के लिए क्षमाप्रार्थी हैं. भारत में भी बहुत से उपयोगकर्ता इन तीन डिजिटल मंचों पर समस्या का सामना कर रहे हैं.

WhatsApp भी हुआ ठप

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 46,397 से ज्यादा वॉट्सऐप यूजर्स ने WhatsApp डाउन होने के मामले को रिपोर्ट किया है. 43 फीसदी यूजर्स का कहना है कि उन्हें WhatApp एक्सेस करने में दिक्कत हो रही है. वहीं, 27 फीसदी का का कहना है कि वह मेसेज नहीं भेज पा रहे हैं. WhatsApp ने ट्वीट किया है कि हमें इस बात की जानकारी है कि मौजूदा समय में कुछ यूजर्स को वॉट्सऐप में दिक्कत आ रही है. हम गड़बड़ी दूर करने पर काम कर रहे हैं और हम जल्द ही इसका अपडेट देंगे.साथ ही इंस्टाग्राम की पीआर टीम ने भी सर्विसेज डाउन को लेकर ट्वीट किया है. वेब और स्मार्टफोन दोनों पर ही वाट्सएप और इंस्टाग्राम काम नहीं कर रहे हैं। एंड्रायड, आईओएस और वेब प्लेटफॉर्म सभी पर ये दिक्कत आ रही है.

 


Whatsapp Down,Instagram Down,Facebook Down,Whatsapp