T-20 में भारत की एक और शर्मनाक हार

T-20 में भारत की एक और हार

भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के हाथों अपने दूसरे मुकाबले में 8 विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी है। पाकिस्तान से हारने के बाद टी20 वर्ल्ड कप 2021 में भारत की ये लगातार दूसरी हार है। न्यूजीलैंड के लिए डैरिल मिशेल ने सर्वाधिक 49 रनों की पारी खेली। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने दोनों विकेट झटके।

भारतीय क्रिकेट टीम ने टी20 वर्ल्ड कप में 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ दुबई में हार का साथ अपने अभियान की शुरुआत की। ऐसे में 7 दिन के लंबे अंतराल के बाद टीम इंडिया की न्यूजीलैंड के खिलाफ भी करारी हार का सामना करना पड़ा है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम 20 ओवर में 7 विकेट खोकर केवल 110 रन बना सकी। इसके बाद 111 रन के लक्ष्य को बचाते हुए 8 विकेट से मैच गंवा दिया। कीवी टीम ने जीत के लिए मिले 111 रन के लक्ष्य को 14.3 ओवर में 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया। 


 मुकाबला दोनों ही टीमों के लिए वर्चुअल क्वार्टर फाइनल जैसा था। क्योंकि पाकिस्तान ने अबतक खेले अपने तीनों मैचों में जीत हासिल करके सेमीफाइनल की एक जगह अपने लिए तकरीबन पक्की कर ली है। उसे बाकी के दो मुकाबले स्कॉटलैंड और नामीबिया के खिलाफ खेलने हैं। ऐसे में ग्रुप में दूसरे पायदान पर रहते हुए सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए भारत और न्यूजीलैंड दोनों को बाकी बचे मैच जीतने थे लेकिन भारतीय टीम को लगातार दूसरे मैच में शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। ऐसे में अब उसकी किस्मत अफगानिस्तान के हाथ में कैद हो गई है।

अफगानिस्तान के हाथ में अब किस्मत
अगर अफगानिस्तान की टीम 7 नवंबर को अपने आखिरी मुकाबले में मात देने में सफल होती है और वो भारत के खिलाफ हार जाती है उसी स्थिति में भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंच सकती है। लेकिन भारतीय टीम को अपने बाकी बचे तीनों मुकाबले बड़े अंतर से जीतने होंगे तभी वो अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड को नेट रन रेट के मामले में पछाड़ने में सफल होगी। ऐसा होने पर तीनों टीमों के 5-5 मैच में 6-6 अंक होंगे और नेट रन रेट तीनों के भाग्य का फैसला करेगा। लेकिन न्यूजीलैंड के अफगानिस्तान से जीतते ही भारतीय टीम का विश्व विजय का सपना टूट जाएगा।